भारत ने रूस के साथ वैश्विक तेल मूल्य अस्थिरता के मुद्दे को उठाया

Rojgarlive-Online

Updated : Sep 02,2019 09:00 IST

भारत ने रूस के साथ वैश्विक तेल बाजार मूल्य अस्थिरता का मुद्दा उठाया जो उपभोग और उत्पादक दोनों देशों के हितों को चोट पहुंचा रहा है। यह रूस के ऊर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक के साथ बैठक में भारत के तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा व्यक्त किया गया था।भारत ने अपने लंबे समय के सहयोगी रूस से पेट्रोलियम निर्यातक देशों (ओपेक) के संगठन के साथ अपनी सगाई के दौरान ऊर्जा की खपत करने वाले देशों के हित को ध्यान में रखने का आग्रह किया।वे पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ एक जिम्मेदार और उचित मूल्य रखने के मामले में वैश्विक तेल बाजार को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।ओपेक और उसके सहयोगियों द्वारा काटे गए किसी भी उत्पादन का ऊर्जा बाजारों पर व्यापक प्रभाव पड़ता है, यह देखते हुए कि ओपेक वैश्विक उत्पादन का लगभग 40% है। देश के कुल कच्चे तेल के आयात का लगभग 83% ओपेक खाते के कारण भारत पर इसका एक विशेष परिणाम होने की उम्मीद है।भारत - व्यापारभारत चीन के साथ जिम्मेदार मूल्य निर्धारण पर वैश्विक सहमति का आह्वान करता है और भारत तेल आपूर्ति के लिए सामूहिक रूप से मोलभाव करने के लिए खरीदारों को बनाने के लिए ऊर्जा पर एक संयुक्त कार्य समूह (JWG) स्थापित करने के लिए आगे बढ़ रहा है।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ऊर्जा संपन्न ईरान के साथ 2015 के ऐतिहासिक समझौते से अपने देश को खींच लिया, जो प्रतिबंधों को समाप्त करने के बदले में इस्लामिक गणराज्य के परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के लिए जुड़ा था। वेनेजुएला और भू-राजनीतिक तनावों में गिरते उत्पादन ने अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा की कीमतों में अनिश्चितता को बढ़ा दिया है।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की व्लादिवोस्तोक की आसन्न यात्रा पूर्वी आर्थिक मंच और साथ ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन। यह दोनों देशों के नेताओं के बीच वर्ष 2000 के बाद से 20 वीं शिखर बैठक है जब तंत्र को संस्थागत रूप दिया गया था।दोनों पक्षों ने पूर्वी आर्थिक मंच के लिए तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग के लिए एक रोडमैप और कार्य योजना और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच 20 वें वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन सहित ठोस सिफारिशों का प्रस्ताव करने पर सहमति व्यक्त की।यह रूस पर प्रतिबंधों की पृष्ठभूमि के खिलाफ भी है, जहां भारत महत्वपूर्ण हाइड्रोकार्बन परिसंपत्तियों में दांव का मालिक है। भारतीय फर्मों ने रूस में हाइड्रोकार्बन संपत्ति में दांव लगाने में 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।मोदी की यात्रा को भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के साथ गोवा, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने 140 सदस्यीय मजबूत भारतीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ दौरा किया है।
Prev Next


संबंधित आलेख


नवीनतम करंट अफेयर्स अपडेट

COVID-19 संकट से निपटने के लिए फीफा/FIFA अभियान के लिए भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री को नामित किया गया है

26-03-2020

भारतीय फ़ुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री को विश्व के 28 खिलाड़ियों में से एक चुना गया है, जिन्होंने COVID-19 महामारी से निपटने के लिए फीफा/FIFA के अभियान को संचालित किया है। उन्हें लियोनेल मेसी, फिलिप लाहम, इकर कैसिलास और कार्ल्स पुयोल के साथ चुना गया है।

मुख्य विशेषताएं:
- फीफा/FIFA और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ/WHO) ने कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए....

ओडिशा VIMSAR में COVID -19 परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने जा रहा है

26-03-2020

ओडिशा राज्य सरकार बोझ को कम करने के लिए एक अस्पताल में एक COVID-19 परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने की योजना बना रही है क्योंकि राज्य की भुवनेश्वर में केवल एक ही सुविधा है। राज्य सरकार ने वीर सुरेन्द्र साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (VIMSAR) में एक जैव सुरक्षा स्तर 2 (BSL-2) प्रयोगशाला स्थापित करने की योजना बनाई....

सरकार 3 महीने के लिए सब्सिडी वाले खाद्यान्न पर 7 किग्रा प्रति व्यक्ति की आपूर्ति करती है

26-03-2020

भारत सरकार को अगले तीन महीनों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत 2 किलोग्राम अतिरिक्त खाद्यान्न की आपूर्ति करनी है। प्रति व्यक्ति कुल 7 किलोग्राम का कोटा दिया जाएगा। उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा 26 मार्च को घोषणा की गई थी।

मुख्य विशेषताएं:
- इस बारे में प्रस्ताव को 25 मार्च को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की....

जून तिमाही में एविएशन सेक्टर को USD 3.6 बिलियन तक का नुकसान उठाना पड़ सकता है

26-03-2020

विमानन कंसल्टेंसी कैपा इंडिया ने बताया कि भारत के विमानन उद्योग को जून तिमाही में 3-3.6 बिलियन डॉलर का घाटा होने की उम्मीद है, जिसका शीर्षक 'भारतीय विमानन पर COVID-19 के संभावित वित्तीय प्रभाव का अनुमान' है।
नुकसान इसलिए है क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण यात्रा प्रतिबंधों की श्रृंखला के बाद एयरलाइंस को भारी समस्या का सामना करना पड़ा है।

मुख्य....

यूपी में पान मसाले की बिक्री पर रोक

26-03-2020

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने देश भर में लगाए गए 21 दिन के बंद के दौरान पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कदम कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर आता है। इसकी जानकारी खाद्य सुरक्षा आयुक्त मिनिस्ती एस ने दी।

पान मसाला पर प्रतिबंध:
- प्रतिबंध के तहत, पान मसाला के विनिर्माण, बिक्री और भंडारण पर अगले....

समीर अग्रवाल को वॉलमार्ट इंडिया का सीईओ नियुक्त किया गया है

26-03-2020

समीर अग्रवाल को वॉलमार्ट इंडिया का सीईओ नियुक्त किया गया है। अग्रवाल की नियुक्ति 1 अप्रैल से लागू होगी। वह डर्क वान डेन बर्घे, कार्यकारी उपाध्यक्ष और एशिया और ग्लोबल सोर्सिंग, वॉलमार्ट के क्षेत्रीय सीईओ को रिपोर्ट करेंगे।
अग्रवाल ,कृष अय्यर की जगह लेंगे, जो रिटायर होने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बेस्ट प्राइस, वॉलमार्ट इंडिया के सलाहकार की भूमिका....

डीपीआईआईटी ईसी सामानों की आपूर्ति की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित करता है

26-03-2020

उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPIIT) के संवर्धन विभाग, जो वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत कार्य करता है, ने 26 मार्च को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की निगरानी के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। विभाग द्वारा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में व्यवधान पर राज्यों और ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ विस्तृत चर्चा करने के बाद निर्णय किया गया....

एआरआई/ARI उच्च प्रोटीन के साथ गेहूं की किस्म विकसित करता है

26-03-2020

अघरकर अनुसंधान संस्थान (ARI) वैज्ञानिकों ने बायोफोर्टिफाइड ड्यूरम गेहूं की किस्म MACS 4028 विकसित की है। नई गेहूं किस्म में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।

नई गेहूं किस्म एमएसीएस/MACS 4028:
- ARI वैज्ञानिकों द्वारा विकसित गेहूं की किस्म में प्रोटीन की मात्रा 14.7% अधिक है
- गेहूं में जिंक 40.3 पीपीएम, और लौह सामग्री 46.1 पीपीएम की बेहतर पोषण गुणवत्ता, अच्छी....

IIT-मद्रास ने ग्लोबल हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन किया

26-03-2020

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT-Madras) ने घोषणा की है कि यह भारत की पहली ग्लोबल हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन करना है। प्रतियोगिता विश्व स्तर पर सभी छात्रों के लिए खुली है। अंतिम राउंड जुलाई 2020 के महीने में आईआईटी-मद्रास कैंपस में होगा

उद्देश्य:
ग्लोबल हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य भारत में परिवहन के हाइपरलूप मोड के बारे में....

नेशनल बुक ट्रस्ट ने StayHomeIndiaWithBooks लॉन्च किया

26-03-2020

एचआरडी मंत्रालय के नेशनल बुक ट्रस्ट ने लोगों को घर पर किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए #StayIn/अंदर ही रहना और #StayHome/घर पर रहिए शुरू किया है। यह #StayHomeIndiaWithBooks/घर पर रहिए भारत पुस्तकों के साथ की अपनी पहल के हिस्से के रूप में मुफ़्त डाउनलोड के लिए चुनिंदा और सबसे अधिक बिकने वाले शीर्षक प्रदान करता है!....

भारतीय रेलवे 14 अप्रैल तक यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द करने का विस्तार करता है

26-03-2020

रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे पर यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द करने की अवधि बढ़ा दी है। यह कदम COVID-19 के मद्देनजर किए गए उपाय को जारी रखने के लिए है। प्रीमियम रेलगाड़ियों, यात्री ट्रेनों, उपनगरीय ट्रेनों और मेट्रो रेलवे, कोलकाता की ट्रेनों सहित सभी मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों को 14 अप्रैल 2020 तक रद्द कर दिया गया है।
केंद्र....

कोरोनावायरस का समुदाय प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार CoWin-20 शुरू करने जा रही है

26-03-2020

कोरोनावायरस का समुदाय प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार CoWin-20 शुरू करने जा रही है । CoWin-20 एक नया स्मार्टफोन ऐप है जिसका उद्देश्य व्यक्तियों को उनके स्मार्टफोन स्थानों द्वारा ट्रैक करना है। ऐप जल्द ही बनाया जाएगा और पूरे भारत में व्यापक रूप से उपलब्ध होगा।

CoWin-20:
- भारत सरकार का लक्ष्य CoWin -20 के माध्यम से व्यक्तियों के....

जनगणना 2021 के पहले चरण और एनपीआर/NPR के अपडेशन को स्थगित कर दिया गया है

26-03-2020

COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण भारत सरकार द्वारा दो चरणों में आयोजित की जाने वाली जनगणना 2021 को स्थगित कर दिया था।
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर/NPR) का अपडेशन असम को छोड़कर सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में जनगणना 2021 के चरण I के साथ किया जाएगा।

जनगणना भारत 2021:
- जनगणना 2021 दो चरणों में आयोजित की जाएगी, अर्थात्....

कैबिनेट ने आरआरबी/RRB योजना के पुनर्पूंजीकरण की निरंतरता को मंजूरी दी

26-03-2020

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) के पुनर्पूंजीकरण की प्रक्रिया को जारी रखने की मंजूरी दी।

मुख्य विशेषताएं:
कैबिनेट ने एक और वर्ष के लिए आरआरबी को न्यूनतम विनियामक पूंजी प्रदान करने की मंजूरी दी, जो कि उन आरआरबी के लिए 2020 से 21 तक है, जो 9% के....

चीन में हंटावायरस के कारण एक आदमी की मौत हो गई

26-03-2020

चीन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक व्यक्ति की मौत हंटावायरस से हुई। वह चीन के युन्नान प्रांत से था। उसकी मृत्यु शैंडोंग प्रांत जाने वाली बस में हुई। उसके साथ यात्रा करने वाले लोगों का परीक्षण किया गया है।

हंटावायरस :
हंटावायरस, वायरस का एक परिवार है जो मुख्य रूप से कृन्तकों द्वारा प्रेषित होता है। यह....