टॉप करेंट अफ़ेयर्स प्रश्नोत्तरी प्रश्न: 17 जनवरी 2020

17 जनवरी 2020: करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 17 जनवरी 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कार में सफल होने के लिए, सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी का उपयोग 17 जनवरी 2020 को यहां दिए गए उत्तरों के साथ करें।

Updated : Jan 17,2020 06:44:58 pm

करंट अफेयर प्रश्नोत्तरी

1.
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 को हाल ही में _________ से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर हेनली एंड पार्टनर्स द्वारा लॉन्च किया गया था।
A. संयुक्त राष्ट्र वायु रिकॉर्ड रिपोर्ट (UNARR)
B. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA)
C. ग्लोबल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (GATA)
D. एशियन एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (AATA)
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
हेनले और पार्टनर्स द्वारा हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 लॉन्च किया गया था। सूचकांक इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित था।
2.
पहली रायसीना डायलॉग कब आयोजित किया गया था?
A. 2012
B. 2013
C. 2016
D. 2018
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
रायसीना संवाद 2016 में शुरू किया गया था। यह एक बहुपक्षीय सम्मेलन है जो वैश्विक समुदाय के सामने सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह बातचीत हर साल दिल्ली में आयोजित की जाती है।
3.
सरकार ने सूचित किया है कि यह सोने के आभूषण और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग को अनिवार्य करना है। इसका उल्लंघन करने वाले ज्वैलर्स को ________ के प्रावधानों के तहत दंडित किया जाएगा।
A. भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2013
B. भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2014
C. भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2015
D. भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
सरकार ने अधिसूचित किया है कि यह 15 जनवरी 2021 से सोने के आभूषण और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग अनिवार्य है। ज्वैलर्स को इस अधिसूचना के कार्यान्वयन के लिए समय दिया गया है। इसका उल्लंघन करने वाले ज्वैलर्स को भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016 के प्रावधानों के तहत दंडित किया जाएगा।
4.
रायसीना डायलॉग 2020 का आयोजन किसने किया था?
A. रक्षा मंत्रालय
B. विदेश मंत्रालय
C. ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन
D. बी और सी
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
रायसीना डायलॉग 2020 14-16 जनवरी 2020 से आयोजित किया गया था। संवाद के उद्घाटन सत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था। यह सम्मेलन भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सहयोग से ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था।
5.
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में भारत को _______ स्थान दिया गया।
A. 36
B. 47
C. 58
D. 84
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
हेनले और पार्टनर्स द्वारा हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 लॉन्च किया गया था। भारत सूचकांक में 84 वें स्थान पर है। जापान के पास दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट है। सूचकांक इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित था।
6.
रायसीना डायलॉग 2020 कहाँ आयोजित किया गया था?
A. नई दिल्ली
B. काठमांडू
C. बीजिंग
D. बैंकाक
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
रायसीना डायलॉग 2020 14-16 जनवरी 2020 से आयोजित किया गया था। संवाद के उद्घाटन सत्र को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बातचीत में भाग लिया। यह वार्ता भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर भारत का वार्षिक वैश्विक सम्मेलन है। रायसीना डायलॉग का पांचवा संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।
7.
हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 किस देश में सबसे ऊपर है?
A. जापान
B. चीन
C. स्वीडन
D. ऑस्ट्रेलिया
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
हेनले और पार्टनर्स द्वारा हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 लॉन्च किया गया था। जापान पिछले 3 वर्षों से शीर्ष पद पर काबिज है। रिपोर्ट के अनुसार, नागरिक अग्रिम में वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता के बिना 191 स्थलों तक पहुंच सकते हैं।
8.
नॉर्वे के प्रधान मंत्री कौन हैं?
A. जेन्स स्टोलटेनबर्ग
B. जोनास गहर स्टोर
C. सिल्वी लिथाग
D. एर्ना सोलबर्ग
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
एर्ना सोलबर्ग एक नॉर्वे के राजनेता हैं जो 2013 से नॉर्वे के प्रधान मंत्री और मई 2004 के बाद से कंज़र्वेटिव पार्टी के नेता हैं। मार्गरेट थैचर के "आयरन लेडी" उपनाम से प्रेरित, सोलबर्ग को "आयरन एर्ना" उपनाम दिया गया है।
9.
किस राज्य सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) निर्यात संवर्धन परिषद (MSNE-EPC) का आयोजन किया?
A. गुजरात
B. राजस्थान
C. असम
D. अरुणाचल प्रदेश
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) निर्यात संवर्धन परिषद (MSNE-EPC) 17 जनवरी 2020 से पहले तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रही है। यह असम राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है।
10.
भारत और नॉर्वे वार्ता का सत्र भारत और नॉर्वे के बीच संदर्भ की शर्तों (ToR) पर कब आधारित था?
A. 2016
B. 2017
C. 2018
D. 2019
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
भारत-नॉर्वे संवाद का सत्र नई दिल्ली में 8 जनवरी 2019 को भारत और नॉर्वे के बीच हस्ताक्षरित संदर्भ (टीओआर) की शर्तों पर आधारित था। नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग की यात्रा के दौरान इस पर हस्ताक्षर किए गए थे। व्यापार और निवेश (DTI) पर भारत-नॉर्वे संवाद का यह पहला सत्र DTI के हस्ताक्षर के बाद आयोजित पहली बैठक है।
11.
सरकार ने सूचित किया है कि यह 15 जनवरी _______ से प्रभावी होने के साथ सोने के आभूषण और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग करना अनिवार्य है।
A. 2021
B. 2022
C. 2020
D. 2023
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
सरकार ने अधिसूचित किया है कि यह 15 जनवरी 2021 से सोने के आभूषण और कलाकृतियों की हॉलमार्किंग अनिवार्य है। ज्वैलर्स को इस अधिसूचना के कार्यान्वयन के लिए समय दिया गया है। इसका उल्लंघन करने वाले ज्वैलर्स को भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम, 2016 के प्रावधानों के तहत दंडित किया जाएगा।
12.
भारत का पहला सत्र _______ व्यापार और निवेश पर संवाद (DTI) नई दिल्ली में 15-16 जनवरी को आयोजित किया गया था।
A. थाईलैंड
B. नॉर्वे
C. मालदीव
D. इटली
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
व्यापार और निवेश पर भारत-नॉर्वे वार्ता (DTI) का पहला सत्र 15-16 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इस सत्र की अध्यक्षता वाणिज्य विभाग की संयुक्त सचिव निधि मणि त्रिपाठी और व्यापार, उद्योग और मत्स्य मंत्रालय के महानिदेशक श्री एर लिंग रिमेदैड ने की।
13.
जब जातीय तनाव के कारण ब्रू-रींग आदिवासियों को मिजोरम भागने और त्रिपुरा में शरण लेने के लिए मजबूर किया गया था?
A. 1997
B. 1990
C. 2003
D. 1985
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
1997 में, लगभग 30,000 ब्रू-रींग आदिवासियों वाले 5,000 परिवारों को जातीय तनाव के कारण मिजोरम से भागने और त्रिपुरा में शरण लेने के लिए मजबूर किया गया था। इन लोगों को उत्तरी त्रिपुरा में कंचनपुर में अस्थायी शिविरों में रखा गया था।
14.
ग्लोबलाइजिंग इंडियन थॉट पर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव कहाँ आयोजित किया गया था?
A. कोचीन
B. कोझिकोड
C. तिरुवनंतपुरम
D. त्रिशूर
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
16-18 जनवरी 2020 से ग्लोबलिंग इंडियन थॉट्स पर एक अंतर्राष्ट्रीय कॉन्क्लेव। यह भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझिकोड (आईआईएम कोझिकोड), केरल द्वारा आयोजित किया जाता है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया।
15.
लद्दाख खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन 2020 का शीर्षक क्या है?
A. खाद्य प्रसंस्करण और उद्यमिता सम्मेलन
B. खाद्य प्रसंस्करण और संरक्षण
C. खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में समावेशी विकास के लिए भवन साझेदारी
D. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में नवाचार और प्रौद्योगिकी
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में समावेशी विकास के लिए भवन साझेदारी का शीर्षक लद्दाख खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन 16 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया था।
16.
RBI ने बैंकों और अन्य कार्ड जारी करने वाली कंपनियों को निर्देशित किया है कि वे ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करें।
A. स्विच ऑन और ऑफ करें
B. अदला बदली/ exchange
C. स्वयं ताला
D. AI का उपयोग करें
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों और अन्य कार्ड जारी करने वाली कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे ग्राहकों को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को चालू और बंद करने की सुविधा प्रदान करें। RBI के इस कदम का उद्देश्य डिजिटल लेनदेन की सुरक्षा को बढ़ाना है। यह साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते उदाहरणों के बीच महत्व को मानता है।
17.
लद्दाख फूड प्रोसेसिंग समिट 2020 का आयोजन किसने किया था?
A. उद्योग और वाणिज्य विभाग, लद्दाख
B. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
C. इन्वेस्ट इंडिया
D. उपर्युक्त सभी
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में समावेशी विकास के लिए भवन साझेदारी का शीर्षक लद्दाख खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन 16 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन उद्योग और वाणिज्य विभाग, लद्दाख द्वारा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार और इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से आयोजित किया गया था। ।
18.
वैज्ञानिकों ने _________ में गहरे समुद्र के पारिस्थितिकी तंत्र की जांच करने के लिए एक अध्ययन के दौरान हड्डी खाने वाले कीड़े की एक नई प्रजाति की खोज की।
A. गिनी की खाड़ी
B. मेक्सिको की खाड़ी
C. रिया
D. अदन की खाड़ी
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
वैज्ञानिकों ने गहरे समुद्र के पारिस्थितिकी तंत्र की जांच के लिए एक अध्ययन के दौरान हड्डी खाने वाले कीड़े की एक नई प्रजाति की खोज की। हड्डी खाने वाले इस कीड़े का नामकरण अभी बाकी है। यह मैक्सिको की खाड़ी में पाया जाने वाला अपनी तरह का पहला है।
19.
सरस्वती सम्मान का आयोजन कौन करता है?
A. कलकत्ता फाउंडेशन
B. कथा फाउंडेशन
C. गूंज फाउंडेशन
D. केके बिड़ला फाउंडेशन
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
सरस्वती सम्मान केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाता है। यह 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका प्रदान करता है।
20.
राष्ट्रीय वैमानिकी प्रयोगशाला (NAL) की स्थापना कब की गई थी?
A. 1947
B. 1959
C. 1965
D. 1988
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
राष्ट्रीय वैमानिकी प्रयोगशाला (एनएएल) की स्थापना 1959 में दिल्ली में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर/CSIR) द्वारा की गई थी। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। HAL, DRDO और ISRO के साथ-साथ फर्म कार्य करती है। यह भारत में नागरिक विमानों को विकसित करने की प्राथमिक जिम्मेदारी रखता है।
21.
लघु कथा संग्रह 'चेकबुक' के लेखक कौन हैं?
A. रोहिंटन मिस्त्री
B. अरविंद अडिगा
C. जीत थायिल
D. वासदेव मोहि
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
सिंधी लेखक वासदेव मोही को उनके लघु कथा संग्रह 'चेकबुक' के लिए 29 वें सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया गया। लघुकथा संग्रह समाज के हाशिए के तबकों और पीड़ाओं के बारे में बात करता है।
22.
________ ने सरस इंजन का उत्पादन करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के साथ साझेदारी की है।
A. इसरो/ISRO
B. एयर इंडिया
C. सीएसआईआर/CSIR
D. भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने सरस इंजन का उत्पादन करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के साथ साझेदारी की है। सीएसआईआर संयुक्त रूप से एयरो-इंजन को डिजाइन करने और विकसित करने के लिए परियोजना का संचालन करेगा, जो एक अत्यधिक जटिल कार्य है।
23.
29 वां सरस्वती सम्मान किसे प्राप्त होता है?
A. वासदेव मोहि
B. झुम्पा लाहिड़ी
C. मुल्क राज आनंद
D. आर के नारायण
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
सिंधी लेखक वासदेव मोही को उनके लघु कथा संग्रह 'चेकबुक' के लिए 29 वें सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया गया। लघुकथा संग्रह समाज के हाशिए के तबकों और पीड़ाओं के बारे में बात करता है।
24.
IUPAC सभी नए यौगिकों और तत्वों के नाम, परमाणु भार और भौतिक स्थिरांक घोषित करने, आवर्त सारणी को अद्यतन करने और अनुसंधान परियोजनाओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है। IUPAC क्या है?
A. यूनिवर्सल इंस्टीट्यूट ऑफ प्योर एंड एटॉमिक केमिस्ट्री
B. शुद्ध और व्यावहारिक रसायन के अंतर्राष्ट्रीय संघ
C. आंतरिक रूप से एकीकृत पैरामीटर लागू एप्लाइड रसायन विज्ञान
D. अंतर्राष्ट्रीय रूप से एकीकृत शुद्ध और परमाणु रसायन विज्ञान
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
आईयूपीएसी/IUPAC- इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री IUPAC रसायन विज्ञान पेशेवरों का सबसे बड़ा वैश्विक संगठन है। यह सभी नए यौगिकों और तत्वों के नाम, परमाणु भार और भौतिक स्थिरांक घोषित करने, आवर्त सारणी को अद्यतन करने और अनुसंधान परियोजनाओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है।
25.
परिवहन वाहनों की निगरानी केंद्र परियोजना की अनुमानित लागत क्या है?
A. 342 करोड़ रु
B. 463 करोड़ रु
C. 630 करोड़ रु
D. 725 करोड़ रु
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने घोषणा की है कि वह राज्य सरकारों को उन निगरानी केंद्रों को स्थापित करने में सहायता प्रदान करेगा जो सार्वजनिक सेवा के वाहनों को ट्रैक करेंगे जिनमें ओला और उबर जैसे कैब ऑपरेटर शामिल हैं। परियोजना की अनुमानित लागत 463 करोड़ रुपये है। कुल अनुमानित राशि में से, केंद्र 332 करोड़ रुपये वहन करेगा, जबकि राज्य 131 करोड़ रुपये साझा करेंगे।
26.
इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) के ब्यूरो सदस्य का पद संभालने वाले पहले भारतीय केमिस्ट/रसायनज्ञ कौन थे?
A. सीएनआर राव
B. शांति स्वरूप भटनागर
C. असीमा चटर्जी
D. उषा रंजन घटक
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
पूर्व में भारतीय विज्ञान संस्थान और भारत रत्न के पूर्व निदेशक सीएनआर राव ने 1979 में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) के एक ब्यूरो सदस्य का पद संभाला था।
27.
भारतीय सेना का सबसे बड़ा हवाई अभ्यास निम्नलिखित में से कौन सा है?
A. अभ्यास युद्ध अबयस
B. एक्युवेरिन अभ्यास
C. अभ्यास विंग रेडर
D. इंद्र अभ्यास
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
भारतीय सेना ने 10 जनवरी 2020 को पूर्वोत्तर थिएटर में हवाई अभ्यास विंग रेडर का आयोजन किया। यह सेना का सबसे बड़ा हवाई अभ्यास है। इसमें 500 से अधिक विशेष बल के जवान शामिल हैं। यह 6-10 जनवरी से आयोजित किया गया था।
28.
इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) की स्थापना कब की गई थी?
A. 1885
B. 1892
C. 1902
D. 1919
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
IUPAC की स्थापना 1919 में रसायन विज्ञान में अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण के लिए उद्योग और शिक्षाविदों के रसायनज्ञों द्वारा की गई थी। यह रसायन विज्ञान के पेशेवरों का सबसे बड़ा वैश्विक संगठन है। IUPAC में 12 समितियाँ और 8 प्रभाग शामिल हैं।
29.
GSAT-30 के कवरेज बैंड क्या हैं?
A. सी-बैंड, का-बैंड
B. का-बैंड, एस-बैंड
C. सी-बैंड, एस-बैंड
D. एस-बैंड, कू-बैंड
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने भारत के संचार उपग्रह GSAT-30 को एरियन -5 लॉन्च वाहन (VA 251) को 17 जनवरी 2020 को कौरो लॉन्च बेस, फ्रेंच गुआना से जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (GTO) में सफलतापूर्वक लॉन्च किया। उपग्रह से केयू-बैंड में कवरेज प्रदान करने की उम्मीद है जो भारतीय मुख्य भूमि और द्वीपों को कवर करता है। इसने सी-बैंड में कवरेज बढ़ाया है जो खाड़ी देशों, बड़ी संख्या में एशियाई देशों और ऑस्ट्रेलिया को कवर करता है।
30.
इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IUPAC) के ब्यूरो सदस्य के रूप में किसे चुना जाता है?
A. अनिमेष चक्रवर्ती
B. बिपुल बिहारी साहा
C. गरिकपति नरहरि सस्त्रि
D. देबाशीष मुखर्जी
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
एक प्रसिद्ध रसायनज्ञ बिपुल बिहारी साहा को इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री (IACAC) के ब्यूरो सदस्य के रूप में चुना गया है। वह 2020-23 की अवधि के लिए काम करेंगे। वर्तमान में, वह निदेशक-आर एंड डी, एल.आर. रिसर्च लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड, जो कि एनएसीएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड/NACL Industries Limited, हैदराबाद की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।