टॉप करेंट अफ़ेयर्स प्रश्नोत्तरी प्रश्न: 09 मार्च 2020

09 मार्च 2020: करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 09 मार्च 2020 के प्रश्नों का अभ्यास करें जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कार में सफल होने के लिए, सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी का उपयोग 09 मार्च 2020 को यहां दिए गए उत्तरों के साथ करें।

Updated : Mar 09,2020 06:57:32 pm

करंट अफेयर प्रश्नोत्तरी

1.
_______ प्रधानमंत्री भारतीय जनधन योजना (PMBJP) योजना की कार्यान्वयन एजेंसी है।
A. फार्मा इंडिया का उद्योग
B. फार्मा इंडस्ट्रीज इन्वेस्टिगेशन सेंटर
C. सेंट्रल फार्मा इंडस्ट्रीज
D. ब्यूरो ऑफ फार्मा पीएसयू ऑफ इंडिया
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
2008 में फार्मास्यूटिकल्स विभाग (DoP) द्वारा प्रधान मंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMBJP) अभियान शुरू किया गया था। इसे जन अभियान नाम के तहत लॉन्च किया गया था। ब्यूरो ऑफ फार्मा पीएसयू ऑफ इंडिया (BPPI) योजना की कार्यान्वयन एजेंसी है।
2.
4,300 करोड़ रुपये के कथित बैंक घोटाले के लिए यस बैंक के संस्थापक कौन हैं, जिन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 7 मार्च को गिरफ्तार किया था?
A. वेणुगोपाल धूत
B. इंद्र नूयी
C. राणा कपूर
D. चंदा कोचर
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
संकटग्रस्त यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 7 मार्च को 4,300 करोड़ रुपये के कथित बैंक घोटाले के लिए गिरफ्तार किया था। उसके खिलाफ धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) दायर किया गया था।
3.
प्रधान मंत्री भारतीय जनधन योजना (PMBJP) अभियान किसने चलाया?
A. रसायन और उर्वरक मंत्रालय
B. आयुष मंत्रालय
C. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
D. महिला और बाल विकास मंत्रालय
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
2008 में रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग (DoP) द्वारा प्रधान मंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMBJP) अभियान शुरू किया गया था।
4.
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर द्वारा स्थापित लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया के लिए परिसीमन आयोग के अध्यक्ष कौन हैं?
A. रंजना प्रकाश देसाई
B. शुशील चंद्र
C. सुजाता मनोहर
D. फातिमा बीवी
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर ने लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया के लिए परिसीमन आयोग की स्थापना की है। आयोग का गठन सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में किया गया था। आयोग के सदस्य मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) शुशील चंद्र और जम्मू-कश्मीर के चुनाव आयुक्त होते हैं, और पूर्वोत्तर के चार राज्य आयोग के पदेन सदस्य होंगे।
5.
मिशन भागीरथ के तहत, सभी सिंचाई स्रोतों में पानी का _______ पीने के पानी के लिए आरक्षित है।
A. 10%
B. 20%
C. 25%
D. 40%
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
मिशन भागीरथ को मुख्यमंत्री श्री के। चंद्रशेखर राव द्वारा 1998 में लागू किया गया था। मिशन का उद्देश्य सतही जल स्रोतों से सुरक्षित और स्थायी पाइप पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करना है। इसका उद्देश्य प्रत्येक घर को एक नल कनेक्शन प्रदान करना है। मिशन के तहत, सभी सिंचाई स्रोतों में 10% पानी ,पीने के पानी के लिए आरक्षित है।
6.
J & K का UT में परिसीमन J & K पुनर्गठन अधिनियम में संशोधन के कारण _______ पर आधारित होगा।
A. 2005 की जनगणना
B. 2008 की जनगणना
C. 2011 की जनगणना
D. 2014 की जनगणना
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
J & K का UT में परिसीमन J & K पुनर्गठन अधिनियम में संशोधन के कारण 2011 की जनगणना पर आधारित होगा।
7.
मिशन भागीरथ का शुभारंभ किसने किया था?
A. श्री के। चंद्रशेखर राव
B. श्री एन। चंद्रबाबू नायडू
C. श्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी
D. श्री टी। हरीश राव
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
मिशन भागीरथ को मुख्यमंत्री श्री के। चंद्रशेखर राव द्वारा 1998 में लागू किया गया था। मिशन का उद्देश्य सतही जल स्रोतों से सुरक्षित और स्थायी पाइप पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करना है। इसका उद्देश्य प्रत्येक घर को एक नल कनेक्शन प्रदान करना है। मिशन के तहत, सभी सिंचाई स्रोतों में 10% पानी, पीने के पानी के लिए आरक्षित है।
8.
________ ने लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया के लिए परिसीमन आयोग की स्थापना की है।
A. जेके
B. असम
C. दिल्ली
D. हिमाचल प्रदेश
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर ने लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया के लिए परिसीमन आयोग की स्थापना की है। आयोग का गठन सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में किया गया था।
9.
मिशन भगीरथ को _______ में लागू किया गया था।
A. 1990
B. 1994
C. 1998
D. 2002
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
मिशन भागीरथ को मुख्यमंत्री श्री के। चंद्रशेखर राव द्वारा 1998 में लागू किया गया था। मिशन का उद्देश्य सतही जल स्रोतों से सुरक्षित और स्थायी पाइप पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करना है। इसका उद्देश्य प्रत्येक घर को एक नल कनेक्शन प्रदान करना है। मिशन के तहत, सभी सिंचाई स्रोतों में 10% पानी पीने के पानी के लिए आरक्षित है।
10.
भारत सरकार ने एक महीने के लिए यस बैंक के जमाकर्ताओं के लिए _______ की निकासी सीमा लगा दी है।
A. 30,000
B. 50,000 रुपये
C. 1 लाख रु
D. 10,000
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
भारत सरकार ने यस बैंक के जमाकर्ताओं के लिए एक महीने के लिए 50,000 रुपये की निकासी सीमा लगा दी है।
11.
मिशन भगीरथ के तहत एक समर्पित निगरानी सेल का उद्घाटन कहाँ किया गया था?
A. उत्तर प्रदेश
B. तमिलनाडु
C. तेलंगाना
D. महाराष्ट्र
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
तेलंगाना के भोंगीर सर्कल में मिशन भगीरथ के तहत एक समर्पित निगरानी सेल का उद्घाटन किया गया। इसका उद्घाटन मिशन भागीरथ के अधीक्षण अभियंता ने किया। सेल टैप किए गए पेयजल की आपूर्ति में शिकायतों और मुद्दों को आमंत्रित करता है।
12.
प्रधान मंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMBJP) को ________ में फार्मास्यूटिकल्स विभाग (DoP) द्वारा शुरू किया गया था।
A. 2000
B. 2003
C. 2008
D. 2010
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
2008 में फार्मास्युटिकल्स विभाग (DoP) द्वारा प्रधान मंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMBJP) अभियान शुरू किया गया था।
13.
सरकार ने 2022 तक स्व सहायता समूहों (एसएचजी) को प्राप्त करने के लिए ________ की योजना बनाई है।
A. 24 लाख
B. 48 लाख
C. 67 लाख
D. 75 लाख
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
सरकार को 2022 तक 75 लाख एसएचजी/SHG प्राप्त करने के लिए भारत सरकार की योजना को प्राप्त करने के लिए 14 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को जोड़ना है। यह घोषणा 8 मार्च को केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की थी। ।
14.
सरकार की योजना है कि भारत के हर ब्लॉक में कम से कम एक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (PMBJP) केंद्र की स्थापना ______ द्वारा की जाएगी।
A. 2020
B. 2022
C. 2023
D. 2024
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
सरकार की योजना 2020 के अंत तक भारत के प्रत्येक ब्लॉक में कम से कम एक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (पीएमबीजेपी) केंद्र स्थापित करने की है। केंद्रीय विकास मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह द्वारा कठुआ, जम्मू कश्मीर में जनऔषधि दिवस समारोह में घोषणा की गई थी।
15.
सरकार को 2022 तक भारत सरकार की योजना को प्राप्त करने के लिए 2020 में _______ स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी/SHG) से अधिक जोड़ना है।
A. 14 लाख
B. 20 लाख
C. 43 लाख
D. 72 लाख
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
सरकार को 2022 तक 75 लाख एसएचजी/SHG प्राप्त करने के लिए भारत सरकार की योजना को प्राप्त करने के लिए 14 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को जोड़ना है। यह घोषणा 8 मार्च को केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की थी। ।
16.
समग्र पोषण (पोशन) अभियान या राष्ट्रीय पोषण मिशन के लिए प्रधान मंत्री अतिव्यापी योजना कब शुरू की गई थी?
A. 2000
B. 2010
C. 2014
D. 2018
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
समग्र पोषण (POSHAN) अभियान या राष्ट्रीय पोषण मिशन के लिए प्रधान मंत्री अतिव्यापी योजना भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम 8 मार्च 2018 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधान मंत्री मोदी द्वारा शुरू किया गया था। यह बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण परिणामों में सुधार करता है। यह योजना देश में कुपोषण को चरणबद्ध तरीके से कम करती है, एक जीवन चक्र दृष्टिकोण के माध्यम से, एक समन्वित और परिणाम उन्मुख दृष्टिकोण को अपनाकर।
17.
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी/DST) ने _______ के साथ मिलकर कार्यक्रम के तहत इंडो-यूएस फेलोशिप फॉर वीमेन इन साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, गणित और मेडिसिन (WISTEMM) कई महिला वैज्ञानिकों को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन प्रदान किया।
A. इंडो-यूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी फोरम
B. इंडो-यूएस साइंस एंड रिसर्च फोरम
C. इंडो-यूएस इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी फोरम
D. इंडो-यूएस STEM फोरम
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत भारत-अमेरिका विज्ञान और प्रौद्योगिकी फोरम (IUSSTF) के साथ मिलकर भारत-अमेरिका फैलोशिप फॉर वूमन इन साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, गणित और मेडिसिन (WISTEMM) कार्यक्रम के तहत कई महिला वैज्ञानिकों को अंतरराष्ट्रीय संपर्क प्रदान किया।
18.
केकेंद्र पोशन अभियान पखवाड़ा की ________ वर्षगांठ मनाई गई।
A. 2
B. 4
C. 5 वीं
D. 3
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
केंद्र पोशन अभियान की दूसरी वर्षगांठ पोशन पखवाड़ा 8 मार्च को मनाया गया। दो सप्ताह चलने वाले पोशन पखवाड़ा 2020 का फोकस 'मैन फॉर न्यूट्रिशन' है। इसका उद्देश्य पोशन अभियान में पुरुष जुड़ाव को बढ़ाना है। इसका उद्देश्य पोषण संकेतक में सुधार करना है।
19.
महिला उद्यमिता मंच कब शुरू किया गया था?
A. 2000
B. 2005
C. 2010
D. 2018
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
महिला उद्यमिता मंच को 2017 में शुरू किया गया था और औपचारिक रूप से 8 मार्च 2018 को लॉन्च किया गया था। यह महिलाओं के लिए उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने के लिए हितधारकों को एक साथ लाता है। महिला उद्यम मंच तीन स्तंभों पर तैयार किया गया था, अर्थात् कर्म शक्ति, ज्ञान शक्ति, और इच्छा शक्ति।
20.
प्रौद्योगिकी सूचना पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद (TIFAC) की स्थापना कब की गई थी?
A. 1967
B. 1970
C. 1988
D. 1995
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
प्रौद्योगिकी सूचना पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद (TIFAC) की स्थापना 1988 में की गई थी। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। यह उन चुनिंदा प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में तकनीकी नवाचार की बात करता है जो राष्ट्रीय महत्व के थे।
21.
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के सहयोग से महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप (MGNF) कार्यक्रम का शुभारंभ किसने किया?
A. भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (IIMA)
B. भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर (IIMB)
C. भारतीय प्रबंधन संस्थान कोलकाता (IIMK)
D. भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर (IIMI)
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर (IIMB) ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के सहयोग से महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप (MGNF) कार्यक्रम शुरू किया।
22.
2020 महिला ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स (WTI) का विषय क्या है?
A. चुनौती को गले लगाओ और उद्यमियों के रूप में पनपे
B. महिलाएं: प्रतिभा का भंडार
C. महिला स्टार्ट-अप का मूल्य
D. महिला और उद्यमिता
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
वूमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स (WTI) की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी। इसे महिला उद्यमिता मंच के समर्थन से सम्मानित किया गया है। वर्ष के लिए विषय "महिला और उद्यमिता" है।
23.
केंद्र को सैनिटरी नैपकिन कंपनियों के लिए _______ से बायो-डिग्रेडेबल निपटान बैग प्रदान करना अनिवार्य बनाना है।
A. मई -20
B. दिसम्बर 2020
C. जनवरी 2021
D. मई 2021
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
केंद्र को जनवरी 2021 से सैनिटरी नैपकिन कंपनियों के लिए बायो-डिग्रेडेबल निपटान बैग प्रदान करना अनिवार्य करना है।
24.
महिला रूपांतरण इंडिया अवार्ड्स (WTI) कब शुरू किया गया था?
A. 2000
B. 2007
C. 2010
D. 2018
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स (WTI) की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी। इसे महिला उद्यमिता मंच के समर्थन से सम्मानित किया गया है।
25.
प्रौद्योगिकी सूचना पूर्वानुमान और आकलन परिषद (टीआईएफएसी/TIFAC) ________ के तहत नीलामी करती है।
A. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
B. पृथ्वी विज्ञान विभाग
C. सांख्यिकी और पूर्वानुमान विभाग
D. सूचना और विज्ञान विभाग
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
प्रौद्योगिकी सूचना पूर्वानुमान और मूल्यांकन परिषद (TIFAC) की स्थापना 1988 में की गई थी। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। यह उन चुनिंदा प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में तकनीकी नवाचार की बात करता है जो राष्ट्रीय महत्व के थे।
26.
कृषि और बागवानी विज्ञान (UAHS) विश्वविद्यालय कहाँ स्थित है?
A. कर्नाटक
B. तेलंगाना
C. हिमाचल प्रदेश
D. गुजरात
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
कृषि और बागवानी विज्ञान विश्वविद्यालय (UAHS) 2012 में स्थापित किया गया था। यह शिवमोग्गा, कर्नाटक में स्थित है। यह कर्नाटक का पहला एकीकृत विश्वविद्यालय है, जिसके दायरे में कृषि और बागवानी विज्ञान दोनों हैं।
27.
8 मार्च 2020 को महिला ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स (WTI) का पुरस्कार समारोह किसने आयोजित किया?
A. NITI Aayog
B. गृह मंत्रालय
C. महिला और बाल विकास मंत्रालय
D. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 8 मार्च 2020 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला रूपांतरण भारत पुरस्कार (डब्ल्यूटीआई/WTI) के चौथे संस्करण को सम्मानित किया। पुरस्कार समारोह का आयोजन NITI Aayog के महिला उद्यमिता मंच द्वारा किया गया था। इस पुरस्कार ने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और खाद्य तकनीक सहित विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को अन्य क्षेत्रों में मान्यता दी।
28.
कृषि और बागवानी विज्ञान (UAHS) विश्वविद्यालय कब स्थापित किया गया था?
A. 2000
B. 2006
C. 2009
D. 2012
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
कृषि और बागवानी विज्ञान (UAHS) विश्वविद्यालय 2012 में स्थापित किया गया था। यह कर्नाटक के पहले एकीकृत विश्वविद्यालय है जिसके दायरे में कृषि और बागवानी विज्ञान दोनों हैं।
29.
महिला ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स (डब्ल्यूटीआई/WTI) पुरस्कारों को किसने प्रदान किया?
A. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
B. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू
C. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
D. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 8 मार्च 2020 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला रूपांतरण भारत पुरस्कार (डब्ल्यूटीआई) के चौथे संस्करण को सम्मानित किया।
30.
ओपेक/OPEC द्वारा उत्पादन कटौती के संबंध में अपने सहयोगियों के साथ एक सौदा करने में विफल रहने के बाद तेल की कीमतें _______ द्वारा गिर गई।
A. 10%
B. 20%
C. 45%
D. 60%
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक/OPEC) के उत्पादन में कटौती के बाद अपने सहयोगियों के साथ एक सौदा करने में विफलता के बाद तेल की कीमतें 20% तक गिर गईं।
31.
UAHS द्वारा शुरू की गई ब्लास्ट बीमारी के लिए उच्च-स्तरीय प्रतिरोध के विकास के लिए अनुसंधान कार्य कब शुरू किया गया था?
A. 2000
B. 2009
C. 2012
D. 2017
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
सहयाद्रि मेघा किस्म के धान का विकास संकर प्रजनन विधि के तहत किया जाता है, जो कि अक्कलू, एक देशी रोग प्रतिरोधी और प्रोटीन युक्त धान की किस्म के साथ ज्योति किस्म को पार करके है। ब्लास्ट रोग के लिए उच्च-स्तरीय प्रतिरोध के विकास के लिए अनुसंधान कार्य 2009 में शुरू किया गया था।
32.
नारी शक्ति पुरस्कार पहली बार कब प्रदान किया गया था?
A. 1985
B. 1990
C. 1994
D. 1999
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
नारी शक्ति पुरस्कार महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था। पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा किए गए असाधारण योगदान को स्वीकार करता है। यह पुरस्कार पहली बार 1999 में प्रदान किया गया था।
33.
सह्याद्री मेघा किस्म के धान को _________ के साथ ज्योति किस्म को पार करके संकरण विधि के तहत विकसित किया जाता है।
A. Akkalu
B. बिरसा धन
C. अमृत
D. तुरंता धन
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
सहयाद्रि मेघा किस्म के धान का विकास संकर प्रजनन विधि के तहत किया जाता है, जो कि अक्कलू, एक देशी रोग प्रतिरोधी और प्रोटीन युक्त धान की किस्म के साथ ज्योति किस्म को पार करके है। ब्लास्ट रोग के लिए उच्च-स्तरीय प्रतिरोध के विकास के लिए अनुसंधान कार्य 2009 में शुरू किया गया था।
34.
ओपेक/OPEC के सम्मेलन की _______ असाधारण बैठक ऑस्ट्रिया के विएना में आयोजित की गई थी।
A. 121
B. 130 वां
C. 156 वां
D. 178
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
ओपेक/OPEC के सम्मेलन की 178 वीं असाधारण बैठक ऑस्ट्रिया के विएना में आयोजित की गई थी
35.
नारी शक्ति पुरस्कार की पहल किसने की ?
A. गृह मंत्रालय
B. महिला और बाल विकास मंत्रालय
C. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
D. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
नारी शक्ति पुरस्कार महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था। पुरस्कार व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा किए गए असाधारण योगदान को स्वीकार करता है। यह पुरस्कार पहली बार 1999 में प्रदान किया गया था।
36.
सह्याद्री मेघा _______ की एक नई लाल किस्म है।
A. चावल
B. मक्का
C. धान
D. बाजरा
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
शिवमोग्गा के कृषि और बागवानी विज्ञान (UAH) विश्वविद्यालय ने धान की खेती के तहत क्षेत्र में गिरावट को रोकने के लिए अपनी पहल के एक भाग के रूप में 'सह्याद्री मेघा,' धान की एक नई लाल किस्म विकसित की। धान की नई लाल किस्म ब्लास्ट रोग के लिए प्रतिरोधी है और पोषक तत्वों से भरपूर है।
37.
नारी शक्ति पुरस्कार 2019 कितनी महिलाओं को प्रदान किया गया?
A. 15
B. 21
C. 30
D. 35
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर वर्ष 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया। 15 प्रख्यात महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार ने महिलाओं के महत्वपूर्ण प्रयासों को मान्यता दी, जिन्होंने महिलाओं की मुक्ति, विशेष रूप से कमजोर और हाशिए की महिलाओं के लिए विशिष्ट सेवाओं का प्रतिपादन किया।
38.
ओपेक/OPEC के सम्मेलन की असाधारण बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?
A. स्टॉकहोम
B. वियना
C. दावोस
D. रोम
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
ओपेक/OPEC के सम्मेलन की 178 वीं असाधारण बैठक 5 मार्च 2020 को ऑस्ट्रिया के वियना में आयोजित की गई थी।
39.
धान की खेती के तहत क्षेत्र में गिरावट को रोकने के लिए सह्याद्री मेघा को किसने अपनी पहल के रूप में विकसित किया?
A. आईआईटी-अहमदाबाद
B. कृषि और बागवानी विज्ञान विश्वविद्यालय
C. कॉलेज ऑफ़ हॉर्टिकल्चर मुदिगेरे
D. कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय, धारवाड़
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
शिवमोग्गा के कृषि और बागवानी विज्ञान (UAH) विश्वविद्यालय ने धान की खेती के तहत क्षेत्र में गिरावट को रोकने के लिए अपनी पहल के एक भाग के रूप में 'सह्याद्री मेघा,' धान की एक नई लाल किस्म विकसित की। धान की नई लाल किस्म ब्लास्ट रोग के लिए प्रतिरोधी है और पोषक तत्वों से भरपूर है।
40.
2019 नारी शक्ति पुरस्कार किसे प्रदान किया गया?
A. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
B. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू
C. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
D. गृह राज्य मंत्री अमित शाह
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर वर्ष 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया।