टॉप करेंट अफ़ेयर्स प्रश्नोत्तरी प्रश्न: 04 जुलाई 2019

04 जुलाई 2019: करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी प्रश्न और उत्तर आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए। हमारे करंट अफेयर्स क्विज़ के साथ 04 जुलाई 2019 के प्रश्नों का अभ्यास करें जो पूरे भारत के साथ-साथ विश्व की सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर करता है। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कार में सफल होने के लिए, सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी का उपयोग 04 जुलाई 2019 को यहां दिए गए उत्तरों के साथ करें।

Updated : Jul 04,2019 03:16:56 pm

करंट अफेयर प्रश्नोत्तरी

1.
हुसैन सागर झील कहाँ स्थित है?
A. तेलंगाना
B. महाराष्ट्र
C. ओडिशा
D. राजस्थान
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
हुसैन सागर हैदराबाद में एक हार के आकार का झील है, जिसे इब्राहिम कुली कुतुब शाह द्वारा बनाया गया है, और इसका नाम हुसैन शाह वली के नाम पर रखा गया है। यह 5.7 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसे मुशी नदी द्वारा खिलाया जाता है। 1992 में बनाई गई गौतम बुद्ध की एक विशाल अखंड मूर्ति, झील के बीच में जिब्राल्टर रॉक पर खड़ी है। यह हैदराबाद को अपने जुड़वां शहर सिकंदराबाद से अलग करता है।
2.
ईएमई सेलिंग इवेंट कब गठित किया गया था?
A. 1933
B. 1964
C. 1976
D. 1950
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
EMESA का गठन 1964 में किया गया था। इसने पिछले 33 वर्षों से लगातार एक नंबर इवेंट का आयोजन किया है और इसे "हैदराबाद सेलिंग वीक" के रूप में जाना जाता है।
3.
राष्ट्रीय नौकायन चैम्पियनशिप का उद्घाटन कहाँ किया गया था?
A. हैदराबाद
B. कोचीन
C. चेन्नई
D. कोलकाता
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
राष्ट्रीय स्तर के नौकायन चैंपियनशिप के 34 वें संस्करण, 'हैदराबाद सेलिंग वीक' का उद्घाटन तेलंगाना के गवर्नर ईएसएल नरसिम्हन द्वारा 2 जुलाई को किया गया था। हर साल हैदराबाद और सिकंदराबाद के दो शहरों में आयोजित चैंपियनशिप हुसैन सागर झील में होने जा रही है।
4.
माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (एमएफआईएन) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. विनीत चट्टी
B. ज्ञान मोहन
C. समित घोष
D. मनोज कुमार नांबियार
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
आरोहण फाइनेंशियल सर्विसेज के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार नांबियार को माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (एमएफआईएन) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें एमएफआईएन की 6 वीं वार्षिक आम बैठक में चुना गया था। नांबियार इंटेलेकस माइक्रोफाइनेंस नेटवर्क कंपनी के बोर्ड में निदेशक भी हैं। वह उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज के सीईओ और एमडी समित घोष का स्थान लेंगे।
5.
विश्व मुक्केबाजी परिषद (डब्ल्यूबीसी) एशिया का खिताब किसने जीता?
A. सुरेश शर्मा
B. वैभव यादव
C. दिनेश कुमार
D. वैभव यादव
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
वैभव यादव ने वर्ल्ड बॉक्सिंग काउंसिल (डब्ल्यूबीसी) एशिया का खिताब जीता। थाईलैंड के पटाया में आयोजित खिताबी मुकाबले में थाईलैंड के फहेपटेक सिंगमनसक को हराया।
6.
विशेष राइनो संरक्षण बल (SRPF) को _________ की सुरक्षा के लिए काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में तैनात किया गया है, जो एक लुप्तप्राय प्रजाति है।
A. चीनी पैंगोलिन
B.   खरगोश
C. काला-बेल वाला टर्न
D. एक सींग वाला राइनो
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
स्पेशल राइनो प्रोटेक्शन फोर्स (SRPF) को वर्तमान में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में तैनात किया गया है। एसआरपीएफ के 82 कांस्टेबलों के पहले बैच को असम में यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है। बल में 74 पुरुष और 8 महिलाएं शामिल हैं जिन्होंने 43 सप्ताह के प्रशिक्षण से गुजरना शुरू किया। कॉन्स्टेबलों ने एक सींग वाले राइनो की रक्षा के लिए राष्ट्रीय उद्यान में अपने कर्तव्यों को ग्रहण किया।
7.
काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान कहाँ स्थित है?
A. गुजरात
B. त्रिपुरा
C. असम
D. राजस्थान
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
भारत का प्रतिष्ठित राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य में स्थित है। यह 1908 में बनाया गया था और इसे 11 फरवरी 1974 को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। वर्ष 1985 में इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।
8.
विशेष राइनो संरक्षण बल (SRPF) को वर्तमान में _________ पर तैनात किया गया है।
A. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
B. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क
C. गिर राष्ट्रीय उद्यान
D. मानस नेशनल पार्क
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
स्पेशल राइनो प्रोटेक्शन फोर्स (SRPF) को वर्तमान में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में तैनात किया गया है। एसआरपीएफ के 82 कांस्टेबलों के पहले बैच को असम में यूनेस्को के विश्व विरासत स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है। बल में 74 पुरुष और 8 महिलाएं शामिल हैं जिन्होंने 43 सप्ताह के प्रशिक्षण से गुजरना शुरू किया।
9.
नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान को कब तैनात किया जाएगा?
A. 2022
B. 2024
C. 2026
D. 2028
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान को 2024 में पहली महिला और अगले आदमी को चंद्रमा पर ले जाने की योजना बनाई गई है। नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान को मनुष्यों को अंतरिक्ष में दूर ले जाने के लिए बनाया गया है। ओरियन एक अन्वेषण वाहन है।
10.
अंतरिक्ष में मनुष्यों को दूर ले जाने के लिए कौन सा अन्वेषण वाहन बनाया गया है?
A. ओरियन अंतरिक्ष यान
B. आत्मा अंतरिक्ष यान
C. MAVEN अंतरिक्ष यान
D. डॉन अंतरिक्ष यान
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
अंतरिक्ष में इंसानों को दूर तक ले जाने के लिए नासा का ओरियन अंतरिक्ष यान बनाया गया है। ओरियन एक अन्वेषण वाहन है। यह चालक दल को अंतरिक्ष में ले जाएगा। यह आपातकालीन गर्भपात क्षमता प्रदान करने, अंतरिक्ष यात्रा के दौरान चालक दल को बनाए रखने और गहरे अंतरिक्ष वापसी वेग से सुरक्षित पुन: प्रवेश प्रदान करने के लिए बनाया गया है। नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान को 2024 में पहली महिला और अगले आदमी को चंद्रमा पर ले जाने की योजना बनाई गई है।
11.
नासा का एसेंट एबॉर्ट -2, एक प्रक्षेपण-गर्भपात प्रणाली का एक परीक्षण, _________ के लिए है।
A. इनसाइट
B. जूनो
C. अवसर
D. ओरियन
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
यूए अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए ओरियन कैप्सूल के लिए नासा, संयुक्त राष्ट्र अंतरिक्ष एजेंसी ने एक लॉन्च-एबॉर्ट सिस्टम का एक परीक्षण एसेंट एबॉर्ट -2 सफलतापूर्वक किया है। तीन मिनट का परीक्षण अभ्यास फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में किया गया था।
12.
CAPF भारत में ________ सुरक्षा बलों का एक संयोजन है।
A. 4
B. 5
C. 6
D. 7
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
सीएपीएफ भारत में सात सुरक्षा बलों के संयोजन को संदर्भित करता है। 7 सुरक्षा बल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), असम राइफल्स (AR), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) हैं।
13.
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) किस मंत्रालय के तहत कार्य करता है?
A. विदेश मंत्रालय
B. गृह मंत्रालय
C. रक्षा मंत्रालय
D. कानून और व्यवस्था मंत्रालय
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
सीएपीएफ भारत में सात सुरक्षा बलों के संयोजन को संदर्भित करता है। यह गृह मंत्रालय के अधिकार के तहत कार्य करता है।
14.
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सीएएफएफ के एक सेवा अधिकारी समूह को __________ को मंजूरी दी है।
A. दावा किया गया लाभार्थी समूह A सेवा का दर्जा
B. नाममात्र समूह ए सेवा की स्थिति
C. संगठित समूह ए सेवा का दर्जा
D. ग्रुप ए सेवा के अधिकारियों को विशेष लाभकारी स्थिति
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) के वरिष्ठ अधिकारियों को संगठित समूह ए सेवा का दर्जा दिया है। कैबिनेट ने इन अर्द्धसैनिक बलों के समूह ए सेवा अधिकारियों को गैर-कार्यात्मक वित्तीय उन्नयन (एनएफएफयू) और गैर-कार्यात्मक चयन ग्रेड (एनएफएसजी) के लाभ के विस्तार को मंजूरी दी।
15.
भारत सरकार _______ के तहत 150 फ़िलिस्तीनी पेशेवरों की सहायता कर रही है।
A. भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग
B. भारत-फिलिस्तीन सामरिक सहयोग
C. फिलिस्तीन रोजगार सेवा निगम
D. भारत-फिलिस्तीन आर्थिक सेवा
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
भारत सरकार हर साल भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) कार्यक्रम के तहत 150 फिलिस्तीनी पेशेवरों की सहायता कर रही है। भारत ने अपने वार्षिक वित्तीय योगदान को 2016 में $ 1.25 मिलियन से UNRWA कोर बजट में चार गुना बढ़ा दिया और 2018 में फिलिस्तीन शरणार्थियों के साथ एकजुटता में $ 5 मिलियन कर दिया।
16.
कितने दाताओं ने UNRWA के 2019 के बजट में योगदान देने के अपने इरादे के लिए योगदान की घोषणा की है?
A. 10
B. B16
C. 23
D. 28
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
एनआरडब्ल्यूए फिलहाल मुश्किल वित्तीय संकट से गुजर रहा है। इसने चिंता का कारण बना दिया है और फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए एजेंसी की मुख्य सेवाओं को जोखिम में डाल दिया है, विशेष रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा और सबसे कमजोर शरणार्थियों के लिए सहायता के क्षेत्र में, फिलिस्तीन शरणार्थियों को जोखिम में डालते हुए। कुल 23 दानदाताओं ने UNRWA के 2019 के बजट में अपने योगदान की घोषणा की है। UNRWA के अधिकांश संसाधन स्वैच्छिक रूप से योगदान से हैं, जिसमें पारंपरिक दाताओं का सीमित दाता आधार है।
17.
फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (UNRWA) द्वारा किन 5 क्षेत्रों का ध्यान रखा जाता है?
A. जेरूसलम, दमिश्क, लेबनान, जॉर्डन, बेरूत
B. हाइफा, जेरूसलम, टायर, वेस्ट बैंक, अम्मान
C. सीरिया, वेस्ट बैंक (पूर्वी यरूशलेम सहित), जॉर्डन, लेबनान और गाजा पट्टी
D. हेब्रोन, ईइन गेडी, यरुशलम, तेल अवीव-याफो, अरद
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
UNRWA में फिलिस्तीनी क्षेत्रों, लेबनान, जॉर्डन और सीरिया में ऑपरेशन के क्षेत्र शामिल हैं। यह ऑपरेशन के 5 क्षेत्रों में सहायता प्रदान करता है, सीरिया, वेस्ट बैंक (पूर्वी यरूशलेम सहित), जॉर्डन, लेबनान और गाजा पट्टी। ऑपरेशन के इन 5 क्षेत्रों के बाहर फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए सहायता UNHCR (शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त) द्वारा प्रदान की जाती है।
18.
फिलिस्तीन युद्ध कब हुआ था?
A. 1932
B. 1948
C. 1956
D. 1963
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
1948 में इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष इजरायल राज्य की स्थापना के साथ शुरू हुआ। यह संघर्ष 1920 से इजरायल और अरब के बीच अनिवार्य फिलिस्तीन में अंतर-जातीय हिंसा से आया और 1947-48 के गृहयुद्ध में पूर्ण पैमाने पर शत्रुता में बदल गया। विभिन्न स्तरों पर संघर्ष आज भी जारी है।
19.
2019 में कितने फिलिस्तीनियों ने संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीन शरणार्थियों को प्रतिज्ञा दी।
A. एक अरब
B. 4 मिलियन
C. 20 लाख
D. 5 मिलियन
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
भारत ने संयुक्त राष्ट्र की फिलिस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए काम करने वाली यूएन एजेंसी को यूएसआरडब्ल्यूए को वार्षिक सहायता में कटौती के बाद "गंभीर धन संकट" के लिए मदद करने के लिए 5 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता का वादा किया है।
20.
गंगा नदी के किनारे स्थित सभी ____ जिलों में समितियों की स्थापना के लिए यूपी सरकार
A. 25
B. 38
C. 45
D. 62
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
गंगा नदी के तट पर स्थित सभी 25 जिलों में समितियों का गठन करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार। यह गंगा नदी के तट पर स्थित है। यह पवित्र नदी की सफाई के लिए बड़े पैमाने पर कार्यक्रम का हिस्सा है।
21.
कपड़ा मंत्रालय के सचिव के रूप में अतिरिक्त प्रभार किसने लिया?
A. श्री दिनेश कुमार
B. श्री सुरेश यादव
C. श्री विक्रम शर्मा
D. श्री रवीन्द्र पंवार
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
श्री रवीन्द्र पंवार ने कपड़ा मंत्रालय के सचिव के रूप में अतिरिक्त कार्यभार संभाला। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रबींद्र पंवार को कपड़ा मंत्रालय के सचिव के अतिरिक्त प्रभार सचिव के रूप में मंजूरी दी।
22.
_________ द्वारा कृषि निर्यात दोगुना करने के लिए सहकारी क्षेत्र निर्यात संवर्धन मंच
A. 2021
B. 2020
C. 2025
D. 2026
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
2021 तक कृषि निर्यात को दोगुना करने के लिए सहकारी क्षेत्र निर्यात संवर्धन मंच। संघ सरकार ने घोषणा की कि सहकारी क्षेत्र के लिए एक निर्यात-प्रचार मंच। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला भी आयोजित किया जाएगा।
23.
किस कंपनी ने अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु में हवाई अड्डों के संचालन और प्रबंधन के लिए AAI की बोली जीती?
A. टाटा एडवांस्ड सिस्टम
B. अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड
C. स्पाइस जेट एयरवेज
D. इंडिगो
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 3 जुलाई को अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु से अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड को हवाई अड्डे को पट्टे पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। फरवरी 2019 में, अडानी समूह ने एएआई के स्वामित्व वाले जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को संचालित करने के लिए बोलियां भी जीती थीं।
24.
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के सीईओ कौन हैं?
A. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
B. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
C. डॉ। अजय भूषण पांडे
D. डॉ। आनंद देशपांडे
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
यूआईडीएआई प्राधिकरण में दो अंशकालिक सदस्य और एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी होते हैं जो प्राधिकरण के सदस्य-सचिव होंगे। संस्थापक, अध्यक्ष और एमडी (अंशकालिक) डॉ। आनंद देशपांडे हैं और सीईओ डॉ। अजय भूषण पांडे हैं।
25.
UIDAI ________ के लिए खड़ा है।
A. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण
B. संघ ने भारत की प्रामाणिकता की पहचान की
C. भारत का एकीकृत पहचान प्राधिकरण
D. भारतीय विशिष्ट प्राधिकरण
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
यूआईडीएआई का मतलब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण है। UIDAI की स्थापना जनवरी 2009 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आता है। यह नई दिल्ली में मुख्यालय है। यह आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं की लक्षित डिलीवरी) अधिनियम, 2016 के प्रावधानों का पालन करता है।
26.
UIDAI ने अपने पहले आधार सेवा केंद्र (ASK) का संचालन कहाँ किया?
A. मुंबई, कानपुर
B. जयपुर, मंगलुरु
C. दिल्ली, विजयवाड़ा
D. बेंगलुरु, हैदराबाद
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने दिल्ली और विजयवाड़ा में पहले आधार सेवा केंद्र (ASK) का संचालन किया है। UIDAI ने 2019 के अंत तक 114 ऐसे केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है। यह 300-400 करोड़ रुपये की अनुमानित परियोजना लागत पर भारत भर में 53 शहरों को कवर करने के लिए UIDAI की महत्वाकांक्षी योजना के तहत लागू किया गया है।
27.
11-13 अक्टूबर, 2019 से _______ में आयोजित होने वाला पहला एवर IICTF
A. नई दिल्ली
B. हैदराबाद
C. चेन्नई
D. रांची
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
नई दिल्ली में आयोजित होने वाला पहला IICTF 11-13 अक्टूबर, 2019 तक। इवेंट 11-13 अक्टूबर, 2019 के महीने में आयोजित किया जाएगा। यह किसानों, कारीगरों और सहकारी समितियों के अन्य सदस्यों को सीधे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार क्षेत्र में ले जाने के लिए एक अनूठी पहल है।
28.
उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) में कितने सदस्य देश हैं?
A. 25
B. 29
C. 32
D. 36
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO), जिसे उत्तरी अटलांटिक गठबंधन भी कहा जाता है, 29 उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय देशों के बीच एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है। इसका मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है। महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग हैं और नाटो सैन्य समिति के अध्यक्ष रॉयल एयर फोर्स के एयर चीफ मार्शल स्टुअर्ट पीच हैं।
29.
_________, जिसे हाल ही में अमेरिकी सीनेट द्वारा पारित किया गया था, भारत को अमेरिका के उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के सहयोगी के रूप में लाएगा।
A. अंतर्राष्ट्रीय रक्षा गठबंधन अधिनियम
B. राष्ट्रीय रक्षा गठबंधन अधिनियम
C. राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम
D. अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
अमेरिकी सीनेट ने वित्तीय वर्ष 2020 के लिए एक विधायी प्रावधान, राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA) पारित किया है। इस विधेयक का उद्देश्य यू.एस.-भारत की रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाना है। यह अधिनियम भारत को अमेरिका के उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के रूप में रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए और इजरायल और दक्षिण कोरिया जैसे देशों को रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए लाएगा।
30.
श्रम और रोजगार मंत्रालय के लिए जिम्मेदार मंत्री कौन है?
A. जितेंद्र सिंह
B. प्रहलाद सिंह पटेल
C. किरन रिजीजू
D. संतोष गंगवार
उत्तर:
 
D

व्याख्या :
संतोष कुमार गंगवार एक भारतीय राजनेता और भारत सरकार में श्रम और रोजगार मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री हैं। वह संसद सदस्य, भारत सरकार में पूर्व राज्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं।
31.
_________ केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी को अनिवार्य करने का प्रयास करता है जो राज्यों द्वारा सभी व्यवसायों के लिए लागू किया जाएगा।
A. औद्योगिक विवाद अधिनियम
B. मजदूरी बिल पर कोड
C. औद्योगिक मजदूरी विधेयक
D. मजदूरी विधेयक के लिए श्रम संहिता
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 3 जुलाई को एक मसौदा कानून, मजदूरी विधेयक पर संहिता को मंजूरी दे दी। विधेयक केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी को अनिवार्य करने का प्रयास करता है जिसे राज्यों द्वारा सभी व्यवसायों के लिए लागू किया जाएगा। यह श्रम कानून सुधार प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने की दिशा में पहला कदम है। राष्ट्रीय स्तर के न्यूनतम वेतन के साथ भूगोल, कौशल और व्यवसाय के आधार पर अलग-अलग न्यूनतम मजदूरी तय करने के लिए इस विधेयक में राज्यों को अधिकार दिया गया है, जो एक मंजिल के रूप में काम करेगा।
32.
विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख कौन हैं?
A. प्रोकोपिस पावलोपोलोस
B. जॉन माइकल
C. टड्रोस अदनोम
D. अली खमेनी
उत्तर:
 
C

व्याख्या :
टेड्रोस एडहानॉम विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख हैं। स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य के लिए स्व-देखभाल हस्तक्षेप पर अपना पहला दिशानिर्देश "WHO समेकित दिशानिर्देश स्वास्थ्य के लिए स्व-देखभाल हस्तक्षेप पर" पेश किया। मुख्य ध्यान जो यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों पर निर्भर करता है।
33.
केवाईसी मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 4 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर जुर्माना किसने लगाया?
A. भारतीय रिजर्व बैंक
B. भारतीय स्टेट बैंक
C. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
D. बैंक ऑफ इंडिया
उत्तर:
 
A

व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 4 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर जुर्माना लगाया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर 1.75 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। जिन बैंकों में केवाईसी की आवश्यकता के अनुपालन के लिए पीएनबी और यूको बैंक शामिल हैं मानदंडों।
34.
__________ ने स्वास्थ्य के लिए स्व-देखभाल हस्तक्षेप पर अपने पहले दिशानिर्देश लॉन्च किए
A. बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (BIS)
B. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
C. यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ECB)
D. संयुक्त राष्ट्र का खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ)
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य के लिए स्व-देखभाल हस्तक्षेप पर अपना पहला दिशानिर्देश पेश किया
35.
RBI केवाईसी मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए _______ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को जुर्माना करता है
A. 5
B. 4
C. 7
D. 8
उत्तर:
 
B

व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक ने 4 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को केवाईसी मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर 1.75 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। बैंकों में केवाईसी की आवश्यकता और मानदंडों का अनुपालन न करने के लिए पीएनबी और यूको बैंक शामिल हैं।